Tuesday 5 February 2019

(22) Advantage and Disadvantage of Internet


Advantage / uses  of Internet
Ø  Search information
Ø  internet government sector
Ø  education field
Ø  scientist and researches
Ø  Communication
Ø  business में internet के विस्तृत उपयोग के परिणामस्वरूप ‘E-Commerce बना है I यह information , product, and servicesको internet के द्वारा buy और sell करता है I
Ø  Email internet का important feature है I यह सस्ता होता I जिसके द्वारा message,letters ,तथा documents आदि send और receive कर सकते है I
Ø  internet का use entertainment के लिए भी किया जाता है जो user को games ,audio ,video ,online chatting आदि कई तरह की facility provide करता है I 
Disadvantage of Internet :-
1. Internet पर data तथा information के loss होने के chances ज्यादा होते है क्योकि यह open system होता है I
2. Internet से ली गयी information से personal computer में virus आ जाते है I
3. इसमें important document के unathorized access की possibility होती है I
4. Objectional sites सोसाइटी के लिए harmful होती है I
5. Online shopping करते समय hackers ,password और credit card की information को hack कर सकते है तथा credit card का use कर सकते है I

No comments:

Post a Comment

Check Blog

 Office Suite Suite का अर्थ होता है संबंधित कंप्यूटर प्रोग्रामो का एक सेट | अर्थात M.S.Office Package के अंतर्गत संबंधित प्रोग्रामो का एक से...