Thursday 22 March 2018

(4) Raster and Vector image में अंतर



Raster Image (Bitmap Image)
Vector Image
रास्‍टर image जिन्‍हें bitmap Image भी कहा जाता है एक ग्रिड में pixels में बनी होती है। बिटमेप images, resolution पर निर्भर करती है। Resolution image में पिक्‍सलस कि संख्‍या का उल्‍लेख करता है। और इसे dots per inch (DPI) या Pixels per Inch (PPI) के रूप में वर्णित किया जाता है।
Vector Image अलग-अलग आब्‍जेक्‍टस का एक संग्रह है। vector image को लाइन्‍स (lines) के माध्‍यम से जुड़े बिन्‍दुओं अथवा बेजि़अर कर्व्‍स से जुड़े नोड्स (Nodes) अर्थात कन्‍ट्रोल प्‍वाईंट्स (Control points) से बनाया जा सकता है। vector image अनेक एवं अलग-अलग और मापनीय (Scalable) आब्‍जेक्‍ट से बनी होती है। ये आब्‍जेक्‍टस pixels के स्‍थान पर गणितीय समीकरणों द्वारा परिभाषित होते है
क्‍योंकि रास्‍टर image, Resolution पर निर्भर करती हैं अत: image की गुणवत्‍ता को प्रभावित किये बिना आकार में परिवर्तन करना कठिन है। जब किसी software की resample या resize का प्रयोग करके किसी bitmap image के आकार को कम करते है तो image से कुछ pixels  को छोड़ दिया जाता है। यदि आकार बढाते है तो pixels जोड़ दिये जाते है।
Vector Image हमेशा अपनी उच्‍चतम् गुणवत्‍ता पर ही रूपान्‍तरित(Render) होते है  इनके आकार में परिवर्तन करने पर इनकी lines आदि उतनी ही स्‍पष्‍ट (Crisp) और तीक्ष्‍ण (sharp) रहती है।  

No comments:

Post a Comment

Check Blog

 Office Suite Suite का अर्थ होता है संबंधित कंप्यूटर प्रोग्रामो का एक सेट | अर्थात M.S.Office Package के अंतर्गत संबंधित प्रोग्रामो का एक से...