Tuesday 27 March 2018

(6) Virus क्‍या है। तथा उसके प्रकार

Computer virus एक छोटा सा program या software होता है जिसको आपके computer के operation ओर computer के data को delete करने के लिए बनाया जाता है। computer virus हमारी जानकारी के बिना ही हमारे computer system को इस प्रकार खराब कर देता है जिसे ठीक कर पाना हमारे बस की बात नही होती है।
Computer viruses एक अनचाहा computer program होता है। जो अपने आप copy हो सकता है तथा computer का बिना user की नॉलेज ( Knowledge) तथा आज्ञा (Command) के कंप्यूटर को infected कर देता है।

वायरस के प्रकार :-

E-mail virus :- E-mail virus साधारणतः भेजी गई फाईलो के माध्यम से बहुत से कंप्यूटर सिस्टम से एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम तक आसानी से पहुँचे जा सकते हैं।
कुछ email virus को तो डबल किलिक करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। ये तब lanuch होते हैं जब user मैसेज open करता है।
जैसे - worms , pop-up  , flop - up... etc

Trojan horses virus:- Trojan horses एक साधारण सा दूषित प्रोग्राम होता है। परन्तु यह अपने आप नही फैलता है। यह virus system में तब फैलता है जब user  इसे गलती से  या जानकर activate या run कर देता है। यह एक बहुत खतरनाक virus है यह user की पूरी हार्डडिस्क अथवा किसी की pendrive के डेटा को delete कर सकता है।

Worms :- worms एक छोटा सा software program का एक हिस्सा है जो स्वयं अपनी replica बनाकर कंप्यूटर नेटवर्क्स तथा सिक्योरटी सिस्टम holes में फैल जाता है।
Worms computer नेटवर्क के अन्य computer में भी  सुरक्षित सिक्योरिटी  holes को ढूंढकर उन पर आक्रमण करते हैं। तथा लगातार अपनी copies बनाकर फैलता जाता है।

No comments:

Post a Comment

Check Blog

 Office Suite Suite का अर्थ होता है संबंधित कंप्यूटर प्रोग्रामो का एक सेट | अर्थात M.S.Office Package के अंतर्गत संबंधित प्रोग्रामो का एक से...