Thursday 22 March 2018

(1) Corel Draw क्‍या है (Introduction of Corel Draw)

Corel Draw ओटावा,  कनाडा के Corel Corporation द्वारा विकसीत किया गया एक Vector Graphic, Editor है। इसको Corel Graphics Suite भी कहा जाता है। यह एक ऐसा Graphics Design Application है जिसको वर्तमान Graphics Professionals कि मांग को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है।

सन् 1989 में Corel Draw का पहला संस्‍करण (Version) Corel 1.0 रिलीज  किया गया था। तब से इसमें निरंतर विकास कि प्रक्रिया चली आ रही है और इसमें नयी नयी सुविधाओं को सम्‍मलीत करके इसके नये संस्‍करण समय समय पर रिलीज किये जाते रहे है। 23 February 2010 को Corel Draw का नया संस्‍करण x5 जिसे Corel 15 भी कहा जाता है को रिलीज किया गया। मूल रुप से Corel Draw को Microsoft 3 के लिये बनाया गया था परंतु वर्तमान में यह Windows XP, Windows Vista एवं Windows 7.0 पर भी चलता है।

Corel Draw एक Graphics Design Software है और विशेषत: Vector Pictures को बनाने के लिये प्रयोग किया जाता है। Vector Pictures, सामान्‍यत: प्रोफेशनल ग्राफिक डिजायनर्स द्वारा Logo और Shapes को बनाने के लिए प्रयोग किये जाते है। इसके अलावा Corel Draw का प्रयोग Print एवं Web Design के लिए भी किया जा सकता है।  

No comments:

Post a Comment

Check Blog

 Office Suite Suite का अर्थ होता है संबंधित कंप्यूटर प्रोग्रामो का एक सेट | अर्थात M.S.Office Package के अंतर्गत संबंधित प्रोग्रामो का एक से...